Tuesday 17 July 2012

भारत और पाकिस्तान के बीच दिसंबर 2012-जनवरी 2013 के मध्य खेली जाएगी एक छोटी क्रिकेट श्रृंखला


लगभग पांच वर्षों के बाद एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध स्थापित होने जा रहे हैं.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के अनुसार दिसंबर 2012-जनवरी 2013 के बीच एक छोटी श्रृंखला खेली जाएगी. ये श्रृंखला भारत में खेली जाएगी.

बीसीसीआई ने कहा, "ये फ़ैसला किया गया कि पाकिस्तान के साथ क्रिकेट रिश्ते बहाल किए जाएँ और इसके तहत पाकिस्तान क्रिकेट टीम को एक छोटी श्रृंखला के लिए दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 के बीच आमंत्रित किया जाएगा."
पाकिस्तान क्रिकेट संघ की ओर से काफ़ी समय से ये कहा जा रहा था कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्ते बहाल होने चाहिए.
नवंबर 2008 में मुंबई हमले के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में आए तनाव के कारण उनके बीच क्रिकेट संबध भी लगभग ख़त्म हो गए थे. उसके बाद से ना तो पाकिस्तान की टीम भारत आई और ना ही भारत ने पाकिस्तान का दौरा किया.
हालाँकि पिछले साल यानी साल 2011 में पाकिस्तान की टीम भारत में आईसीसी वर्ल्ड कप खेलने आई थी.
उसी टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तान की टीम ने मोहाली में भारत के साथ सेमीफाइनल मैच खेला था, जहाँ भारत को जीत हासिल हुई थी.
इस घोषणा के कुछ ही घंटों बाद 'लिटिल मास्टर' के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट श्रृंखला शुरू किए जाने पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा है कि ऐसे में जबकि मुम्बई हमले की जांच जारी है और पाकिस्तान इसमें सहयोग नहीं कर रहा है, श्रृंखला आरम्भ करने और क्रिकेट सम्बंध बहाल करने की क्या आवश्यकता थी।
 

No comments:

Post a Comment